• Saturday, November 17, 2018

    Hair Transplant क्या है, कैसे किया जाता है, और कितने प्रकार का होता है.

    दोस्तों आज की इस पोस्ट में आपको बताऊंगा की Hair Transplant क्या है, कैसे किया जाता है, और कितने प्रकार का होता है. आज के समय में लम्बे और घने बाल कौन नहीं चाहता है लेकिन आज के वातावरण के प्रदूषित होने के कारण और हमारा सही आहार न लेने के प्रभाव से हमारे बाल झड़ने लगते हैं और हम गंजे होने लगते हैं और हमें हेयर ट्रांसप्लांट जैसी चीजें करना पड़ती हैं. लेकिन उड़े हुए बालों को यदि आप दोबारा वापिस लाना चाहते हैं तो यही बेस्ट तरीका है बाल को दोबारा उगाने का. इसी लिए में आज आपको हेयर ट्रांसप्लांट की फुल डिटेल बताउंगा आप पोस्ट को पूरा पढ़ें.
    hair transplant kya hai, kaise kiya jata hai or kitne prakaar ka hota hai, fue hair transplant in hindi, fut hair transplant in hindi, hair weaving in hindi
    hair transplant in hindi

    Hair Transplant क्या है, कैसे किया जाता है, और कितने प्रकार का होता है

    यदि आप भी हेयर ट्रांसप्लांट करवाने की सोच रहे हैं तो आपको कराने से पहले पूरी जानकारी होना बहुत जरूरी है कि Hair Transplant क्या है, कैसे किया जाता है, और कितने प्रकार का होता है. आपको बताना चाहूंगा कि पिछले पांच दस सालों से ये काफी चर्चा में है क्योंकि बाल उड़ने की समस्या बड़े से लेकर छोटों में बहुत ज्यादा आने लगी है और बस एक यही तो एक लौटा तरीका है बाल वापिस लाने का.



    शुरुआत के दिनों में ये तकनीक काफी महंगी होती थी इसलिए केवल बड़े और पैसे वाले इंसान ही हेयर ट्रांसप्लांट करवाते थे पर जैसे जैसे समय बीतता गया वैसे वैसे नयी और आधुनिक तकनीक आने के कारण अब ये पहले से काफी सस्ता हो गया है और अब इसे आम आदमी भी करवा सकता है.

    Hair Transplant क्या है ?

    हेयर ट्रांसप्लांट को सरल भाषा में कहें तो सर के बाल जंहा से उड़ जाते हैं वंहा पर शरीर के दूसरे हिस्से से बाल को लाकर प्लांट कर दिया जाता है, इसी प्रक्रिया को Hair Transplant कहते हैं.

    या दूसरे शब्दों में कहें तो ये एक ऐसा Surgical procedure है जिसमें सिर के पीछे के बालों जिसे डोनर एरिया कहते हैं, निकाल कर जंहा सर गंजा होता है वंहा पर लगा दिए जाते जिस प्रकार पेड़ को एक जगह से दूसरी जगह लगा दिया जाता है इस all प्रॉसेस को हेयर ट्रांसप्लांट कहते हैं.


    यदि आपके सर के पीछे के बाल कम होते हैं या पर्याप्त मात्रा में नहीं होते हैं तो आपकी ढांडी के बाल भी ले लिए जाते हैं यदि ढांडी में भी बाल नहीं है या कम हैं तो आपके दूसरे हिस्से से भी बाल लिए जा सकते हैं, पर इनकी क्वालिटी सही नहीं होती है.

    Hair Transplant कैसे किया जाता है - Hair Transplant Procedure in Hindi

    इस तकनीक में पहले आपके सर का अध्यन किया जाता है की कितने ग्राफ्ट आपके हेड पर लगने है, एक ग्राफ्ट में 2 से 3 या 4 बाल होते हैं, ये आपके हेयर की क्वालिटी पर निर्भर करता है. यदि आपके सर पर 2 से 3 हजार ग्राफ्ट प्लांट होने होते हैं तो आपको 6 से 8 घंटे में ही कर दिए जाते हैं.

    ये भी पढ़ें - 

    यदि आपके बाल ज्यादा झड़ चुके होते हैं और 3 हजार से ज्यादा ग्राफ्ट लगने होते हैं तो आपका दो सिटिंग में हेयर ट्रांसप्लांट किया जाता है. एक सिटिंग में 3 हजार तक ग्राफ्ट प्लांट किये जाते हैं और उसके एक हफ्ते के बाद दूसरी सिटिंग दी जाती है जिसमे बाकी के ग्राफ्ट प्लांट किये जाते हैं. इस पूरे हेयर ट्रांसप्लांट प्रोसेस को एक्सपर्ट सर्जन द्वारा किया जाता है.

    Hair Transplant कितने प्रकार का होता है ?

    मुख्यतः हेयर ट्रांसप्लांट दो प्रकार का होता है

    1. Surgical Hair Transplant in Hindi

    जो मेने आपको ऊपर बताया है वो सारा प्रोसेस सर्जरीकल हेयर ट्रांस्प्लांड कहलाता है यानि जिसमे सर्जरी या ऑपरेशन होता है और टाँके लगते हैं. इसको दो विधियों द्वारा किया जाता है –

    IMP Link For Technology Tips and Tricks
    Follicular Unit Extraction (FUE) Method - इस मेथड में डोनर एरिया (जहां से आपके बाल लिए जाते हैं, चाहे सर के हों या दाढ़ी के) से एक एक यूनिट को निकाल कर जहां पर आपके सर में बाल नहीं हैं वंहा पर एक एक करके प्लांट किये जाते हैं, इस पूरे प्रोसेस को FUE मेथड कहते हैं.

    hair transplant kya hai, kaise kiya jata hai or kitne prakaar ka hota hai, fue hair transplant in hindi, fut hair transplant in hindi, hair weaving in hindi

    जब हेयर ट्रांसप्लांट शुरू हुआ था तब ये मेथड नहीं थी पर आज के समय में FUE मेथड काफी पॉपुलर है क्योंकि ये तकनीक बहुत ही सरल और सक्षम है. इस तरीके से बॉडी के किसी भी हिस्से के बालों को सर पर कहीं भी प्लांट किया जा सकता है आसानी से. इस मेथड से हेयर लाइन बिल्कुल नेचुरल बनती है.



    Follicular Unit Transplantation (FUT) Method – हेयर ट्रांसप्लांट की इस तकनीक में सिर के पीछे से बालों की एक लंबी स्ट्रिप खाल सहित निकाली जाती है जिसमे कई ग्राफ्ट होते हैं और इस स्ट्रिप को जंहा बाल नहीं हैं वहां पर लगा दी जाती है ग्राफ्ट को निकाल कर और जंहा से स्ट्रिप निकाली जाती है वंहा पर टाँके लगा दिए जाते हैं. इस प्रोसेस को FUT मेथड कहते हैं.

    hair transplant kya hai, kaise kiya jata hai or kitne prakaar ka hota hai, fue hair transplant in hindi, fut hair transplant in hindi, hair weaving in hindi

    एफयूटी मेथड बहुत पुरानी विधि है और ये एफ़यूई से बेहतर मानी जाती है मतलब इस तकनीक से ग्राफ्ट बिकुल सही निकलते हैं और ट्रांसप्लांट बेहतर होता है. अब आप सोच रहे होंगे कि दोनों में से कौन सी विधि सही है तो ये डिपेंड करता है की आपके बाल शरीर के किस हिस्से से निकलने हैं और आपके सर में कितने बाल हैं.
    यदि आपका डोनर एरिया बेहतर है तो कोई भी मेथड सही है आपके लिए पर यदि आपके सर में ज्यादा बाल नहीं हैं तो आप एफ़यूई विधि ही चुनें क्योंकि एफयूटी केवल सर के बाल से ही होती है और एफ़यूई में कहीं से भी बाल निकाले जा सकते हैं.

    2. Non-Surgical Hair Transplant or Hair Weaving in Hindi

    ये गंजापन रोकने की आज के ज़माने की बहुत ही प्रचलित विधि है जिसमें आप एक घंटे में पूरे बाल वापिस ला सकते हैं बिना किसी सर्जरी के. न ही इसमें आपको कोई देख रेख करनी होती है और न ही आपको ज्यादा खर्चा आता है हाँ पर ये आप पर डिपेंड करता है की आप कितना खर्च करना चाहते हैं मतलब जितना खर्च आप करेंगे उतना ही बेहतर आपको रिजल्ट मिलेगा. इसमें आपको सर्जरीकल हेयर ट्रांसप्लांट जितना समय भी नहीं लगता है न बाल लगवाने में और नहीं बाल उगने में. ये फास्ट प्रोसेस हैं.

    hair transplant kya hai, kaise kiya jata hai or kitne prakaar ka hota hai, fue hair transplant in hindi, fut hair transplant in hindi, hair weaving in hindi

    इस विधि में जंहा पर आपके सर में बाल नहीं होते हैं उतने एरिया का नाप लेकर एक बढ़िया सा हेयर पैक तैयार किया जाता है जिसमे बहुत सारे natural ह्यूमन हेयर लगे होते हैं और खाली जगह पर लगा दिया जाता है एक विशेष ग्लू की मदद से जो स्किन प्रोटेक्ट होती है और ट्रांसप्लांट तैयार. ये हेयर पैच एक से दो साल तक चलते हैं और ज्यादा भी चल सकते हैं ये आप के देख भाल पर निर्भर करता है.

    Hair Weaving या Hair Transplant कौन सा कराएं

    अब आपके मन में ये डाउट जरूर होगा कि दोनों में से कौन सा हेयर ट्रांसप्लांट करायें सर्जरीकल या नॉन सर्जरीकल तो यदि आप पर्मानेंट सलूशन चाहते हैं और आपके पास वजट है तथा समय है तो आप सर्जरीकल हेयर ट्रांसप्लांट करायें और यदि आप तुरंत ही नया लुक चाहते हैं तो कम पैसों में तो नॉन सर्जरीकल करायें पर ये परमानेंट नहीं है पर आप चाहें तो जिंदगी भर भी इसका यूज कर सकते हैं कोई दिक्कत नहीं है.

    यदि आप एफ़यूई या फिर एफयूटी हेयर ट्रांसप्लांट करना चाहते हैं तो इसकी सबसे बड़ी शर्त ये होती है की आपके पास पर्याप्त डोनर एरिया होना चाहिए नहीं तो ये आप नहीं करा सकते हैं पर हेयर वीविंग में ऐसा कोई जरूरी नहीं है आपके पास डोनर एरिया नहीं भी है तो भी चलेगा. अब आप खुद ही डिसाइड करें कि आपको कौन सा करना चाहिए और कोई दिक्कत हो तो कमेंट में जरूर पूछें आपको तुरंत जबाद मिलेगा.
    तो दोस्तों ये थी Hair Transplant क्या है, कैसे किया जाता है, और कितने प्रकार का होता है, Surgical Hair Transplant or Hair Weaving in Hindi और Non-Surgical Hair Transplant or Hair Weaving in Hindi की पूरी जानकारी. यदि आप सर्जरीकल ट्रांसप्लांट करना चाहते हैं तो बिना डॉक्टर की सलाह के न करें और कोई भी सवाल हो तो कमेंट करके जरूर पूछें.

    2 comments:

    1. Hey!! Thanks for the post. I was planning for hair transplant surgery. I am also facing the problem of hair loss and I stared to become a bald so I am searching for the Hair Transplant Surgery in Gurgaon
      .This article really help me a lot to understand the hair transplant.

      ReplyDelete
    2. Hi,

      Thank you for sharing best article.

      Find best Acne Treatment in Hyderabad
      Dermatologist in Hyderabad
      Skin Clinic in Hyderabad

      ReplyDelete

    My Blog List

    हेल्थ और हेयर ट्रांसप्लांट