• Friday, December 27, 2019

    FUT Hair Transplant क्या है (Procedure) और इसमें कितना खर्च आता है? डिटेल में

    आज की पोस्ट का विषय है FUT Hair Transplant क्या है (Procedure) और इसमें कितना खर्च आता है? डिटेल में . ये पोस्ट उन लोगों के लिए है जिनके बाल झड़ चुके हैं और ट्रांसप्लांट करने की सोच रहे हैं. इससे पहले की पोस्ट में मेने आपको एफ़यूई हेयर ट्रांसप्लांट के बारे में बताया था. तो आइये जानते हैं, FUT Hair Transplant क्या है.

    fut hair transplant kya hai (prochaidurai) aur isme kitna kharch aata hai? ditel mein

    FUT Hair Transplant क्या है (Procedure) और इसमें कितना खर्च आता है? डिटेल में,

    हेयर ट्रांसप्लांट की दो प्रमुख विधियां हैं- FUT हेयर ट्रांसप्लांट (फोलिकल यूनिट ट्रांसप्लांट / स्ट्रिप) और FUE हेयर ट्रांसप्लांट फॉलिक्युलर यूनिट एक्सेशन - जिसे फोलिकल यूनिट एक्सट्रैक्शन के रूप में भी जाना जाता है. दोनों ही तकनीक बहुत प्रभवशाली हैं बाल उगाने के लिए. आज हम जानने वाले हैं FUT हेयर ट्रांसप्लांट के बारे में.
    आप दुनियां के किसी भी कोने में क्यों न चले जाएँ बालों की समस्या लगभग 10 में से 5 इंसानों में पायी जाती है, और बात करें बालों की तो आज की जनरेशन के हिसाब से सभी लोग लंबे और खूबसूरत बाल चाहते हैं. बालों के बिना किसी भी इंसान का जीवन अधूरा सा लगता है. यदि आपको जानना है FUT Hair Transplant क्या है (Procedure) और इसमें कितना खर्च आता है? डिटेल में के बारे में तो हमारे साथ बने रहिये.

    FUT Hair Transplant कैसे काम करता है?

    FUE और FUT हेयर ट्रांसप्लांट तकनीक दोनों में, बालों के झड़ने से जो क्षेत्र प्रभवित होता है जिसे गंजा क्षेत्र कहते हैं उस क्षेत्र में डोनर एरिया यानी सर के पीछे या दाएं, बाएं या फिर सीने के बालों को प्रत्यारोपित किया जाते है. सर्जन (Doctor) को रोगी के मौजूदा बालों के साथ मूल रूप से मिश्रण को वितरित करने और चीरों को स्थिति में वितरित करने के लिए बहुत सावधानी बरतते हैं. सर्जिकल टीम के पास ग्राफ्ट (डोनर एरिया से निकाले गए बाल) को फिर से जोड़ने के लिए बहुत महीन संदंश या प्रत्यारोपण उपकरणों का उपयोग किया है, और नुकसान से बचने और ग्राफ्ट के अस्तित्व को अनुकूलित करने के लिए रोम के भंडारण और हैंडलिंग पर सावधानी पूर्वक ध्यान देते हैं
    दोनों तकनीकों के लिए भी आम है इन ग्राफ्ट्स का स्रोत उन्हें सर के ‘डोनर’ क्षेत्र से लिया जाता है, जहां जीवन के लिए बढ़ते रहने के लिए बालों को आनुवंशिक रूप से क्रमादेशित किया जाता है.

    FUT Hair Transplant क्या है (Procedure)

    FUT Hair Transplant प्रक्रिया में, आमतौर पर सिर के पीछे खोपड़ी के Doner क्षेत्र से बालों वाली त्वचा की एक पट्टी निकाली जाती है. यही कारण है कि FUT को 'स्ट्रिप' सर्जरी के रूप में भी जाना जाता है.



    स्ट्रिप हार्वेस्टिंग और FUT - फॉलिकल यूनिट ट्रांसप्लांट (FUT) यह पारंपरिक हेयर ट्रांसप्लांट विधि है जिसमें स्कैल्प के पीछे या किनारे से बालों की त्वचा की एक रैखिक पट्टी निकाली जाती है . पट्टी को अलग-अलग ग्राफ्ट में अलग करने के लिए अलग अलग भागों में बांटा जाता है. आपकी खोपड़ी के पीछे के बालों के रोम आमतौर पर DHT की कार्रवाई के लिए प्रतिरोधी होते हैं.

    फिर पट्टी को उच्च शक्ति वाले सूक्ष्मदर्शी के नीचे रखा जाता है और सर्जिकल टीम सावधानीपूर्वक इसे अलग-अलग इकाइयों के छोटे ग्राफ्ट में विभाजित करती है, जिसमें एक से चार बाल होते हैं. इन ग्राफ्ट्स को एक ठंडा टिश्यू स्टोरेज सॉल्यूशन में रखा जाता है, जब तक कि उनका प्रत्यारोपण न हो जाए
    डायहाइड्रॉक्सीस्टोस्टेरोन, जो पुरुष पैटर्न गंजापन के लिए जिम्मेदार है. खोपड़ी के पीछे से ली गई बालों की यह पट्टी आम तौर पर आकार में लगभग 1-1.5 x 15-30 सेमी होती है फिर इस ली गयी पट्टी को वंहा पर लगया जाता है जंहा पर बाल नहीं होते हैं और फिर टाँके लगाकर सील दिया जाता है. इसी को FUT Hair Transplant क्या है (Processकहते हैं.

    FUT Hair Transplant का रिजल्ट कब तक आता है

    हेयर सर्जन का मानना है की ट्रांसप्लांट के 1 महीने के अंदर  आपको रिजल्ट देखने को मिल जाता है. यानी जो स्ट्रिप डोनर एरिया से निकलकर आपके गंजे इलाके में लगाये जाते हैं वो धीरे धीरे उगना शुरू हो जाते हैं और उगे हुए बाल बिलकुल असली होते हैं.
    इस ट्रांसप्लांट का रिजल्ट आपके ऊपर भी निर्भर करता है की आप किस तरह से अपने बालों की देखभाल करते हैं डॉक्टर के हिसाब से चलिये तो आप देखेंगे की आपका गंजापन पूरी तरह से नस्ट हो जाएगा और आप सर उठा के जी सकेंगे.

    FUT Hair Transplant का खर्च

    मूल रूप से, FUT Hair Transplant की कीमत सर्जन से परामर्श के दौरान तय किया जाता है जो मूल रूप से निम्नलिखित बिंदुओं द्वारा तय किया जाता है -
    1. ग्राफ्ट्स की संख्या - बालों की पुनर्स्थापना कीमत पता लगाने का सीधा तरीका है ग्राफ्ट्स की संख्या के आधार पर चार्ज करना. यानी 1 सेन्टीमीटर में कितने ग्राफ्ट लगेंगे. आपको बता दूँ की 1 ग्राफ्ट में तीन से चार बाल होते हैं
    आपको गंजेपन के संबंधित ग्रेड को कवर करने के लिए फॉलिकल्स (बाल) की जितनी आवश्यकता होती है, लागत उतनी बढ़ जाती है और कुल लागत एकमुश्त आधार पर निर्धारित होती है. प्रति ग्राफ्ट दर पूरी तरह से प्रयोग करने योग्य तकनीक से प्रभावित हो जाती है और दोनों तकनीक समग्र सर्जिकल कीमत डालने के मामले में भिन्न हो सकती हैं.

    2 बालों के नुकसान की सीमा :- इसका मतलब ये है की आपके सर के कितने बाल झड़े हुए हैं. इससे भी कीमत का अनुमान लग जाता है. यह स्पष्ट है कि नुकसान की सबसे बड़ी सीमा क्षेत्र को कवर करने के लिए अधिक से अधिक ग्राफ्ट (फोलिकल) की आवश्यकता होती है, जबकि कम से कम हद तक गंजेपन के संबंधित ग्रेड को पूरा करने के लिए कम से कम ग्राफ्ट की आवश्यकता होती है.
    fut hair transplant kya hai (prochaidurai) aur isme kitna kharch aata hai? ditel mein

    3 प्रक्रियाओं के आधार पर :- हेयर इम्प्लांटेशन सर्जरी की मुख्यता दो टेक्निक हैं, अर्थात्, FUT हेयर ट्रांसप्लांट और FUE हेयर ट्रांसप्लांट. यदि कीमत की बात करें दो ये डिपेंड करती है की आपने कौन सी तकनीक चुनी है और प्रक्रिया के परिणाम को बहुत प्रभावित करती है. स्ट्रिप हार्वेस्टिंग तकनीक (FUE) आपको एक ही सत्र में कई ग्राफ्ट की पेशकश कर सकती है जिसमें ट्राइकोफाइटिक क्लोजर के उन्नत सिवनी के कारण निशान रहित परिणाम होता है.
    4 सर्जन की प्रतिष्ठा (डाँक्टर की फीस) :- डाँक्टर की फीस हेयर ट्रांसप्लांट सर्जरी में मायने रखती है क्योंकि ये प्रक्रिया कलात्मक और सर्जिकल STAFF का संयुक्त कार्य है. क्योंकि यदि सर्जन फेमस और समाज में उसकी वैलुए अच्छी है तो इस पर भी हेयर ट्रांसप्लांट की कीमत डिपेंड करती है.

    निकायों में सक्रिय भागीदारी, जैसे कि बाल बहाली (Hair restoration) का अंतर्राष्ट्रीय समाज, बाल पुनर्स्थापना सर्जनों का अंतर्राष्ट्रीय गठबंधन, भारत के प्लास्टिक सर्जन एसोसिएशन, आदि सर्जन के क्रेडिट को महत्व देते हैं. और उन्हें अन्य सर्जनों और डॉक्टरों से अलग करते हैं. यह केवल उन सर्जनों या डॉक्टरों से आरोपण सर्जरी प्राप्त करने के लिए सलाह दी जाती है जिनकी क्षेत्र में उल्लेखनीय.

    1. 1000 हेयर ग्राफ्ट्स के लिए, सबसे कम कुल लागत रु .30,000 (30 रुपये प्रति ग्राफ्ट) है. उच्चतर पक्ष पर, कुल लागत रु .40,000 (रु .40 प्रति ग्राफ्ट) है इसके लिए 1 बैठने की आवश्यकता होती है (4-6 घंटे).
    2. 1500 हेयर ग्राफ्ट्स के लिए, सबसे कम लागत 45,000 रुपये है और उच्चतम लागत 67,500 रुपये है. इसके लिए भी 1 सिटिंग की जरूरत होती है।
    3. 2000 हेयर ग्राफ्ट के लिए, सबसे कम लागत 60,000 रु है और उच्चतम लागत 90,000 रु. इसके लिए 1-2 सिटिंग की जरूरत होती है.
    4. 2500 हेयर ग्राफ्ट के लिए, सबसे कम लागत 75,000 रु है और उच्चतम लागत 1,12,500 रु इसके लिए 1 से 2 बैठक की आवश्यकता होती है.
    5. 3000 हेयर ग्राफ्ट्स के लिए, न्यूनतम लागत रु .90,000 और उच्चतम लागत रु. 1,35,000 है. इसके लिए 2 सिटिंग की जरूरत होती है।
    6. 3500 हेयर ग्राफ्ट के लिए, इसमें 2 सिटिंग की आवश्यकता होती है.
    7. 4000 हेयर ग्राफ्ट के लिए, इसमें 2-3 सिटिंग की आवश्यकता होती है.

    1 comment:

    1. Nice Blog…
      Thanks for sharing this with us.
      If you are seeking the best hair transplant surgeon for the best FUE hair Transplant surgery in India then you can meet with Dr Vikas Gupta at Profile Cosmetic Surgery Centre in Ludhiana.

      ReplyDelete

    My Blog List

    हेल्थ और हेयर ट्रांसप्लांट