• Thursday, January 2, 2020

    जानिये FUE और FUT Hair Transplant में बड़ा अंतर (Difference) हिंदी में

    आज हम बात करने वाले हैं FUE और FUT Hair Transplant में बड़ा अंतर (Difference) हिंदी में के बारे में. पिछली पोस्ट में हमने दोनों प्रक्रियाओं के बारे में डिटेल में जाना था, जिसकी लिंक नीचे दी गयी है. तो चलिये जानते हैं की FUE या FUT कौन सा हेयर ट्रांसप्लांट सही है 2020 में अथवा FUE और FUT में कौन सा बेहतर है.


    जानिये FUE और FUT Hair Transplant में बड़ा अंतर (Difference) हिंदी में


    FUE और FUT Hair Transplant में बड़ा अंतर (Difference) हिंदी में

    जब बात आती है नयी ट्रांसप्लांट तकनीक की तो सबसे पहले बात की जाती है दो तकनीकों की जिनसे बाल प्रत्यारोपण यानी हेयर ट्रांसप्लांट किया जाता है.
    1. (FUT) Follicular Unit Transplantation
    2. (FUE) Follicular Unit Excision 
    ये दोनों ही तकनीकें लगभग एक समान काम करती हैं, जिसमे आपको पूरे और बिलकुल असली बाल प्राप्त होते हैं, ये इनकी खासियत है. दोनों में बाल की ट्रांप्लांटेशन बिलकुल समान है.  इन दोनों में ग्राफ्ट को डोनर एरिया (जिसे "दाता क्षेत्र" भी कहा जाता है) से लिया जाता है और जंहा पर सर में बाल नहीं होते हैं वंहा पर कलात्मक रूप से प्लांट कर दिया जाता है

    FUE और FUT के बीच के बीच सबसे बड़ा अंतर ये है जिसमें बालों के रोम आपके सिर के पीछे से निकाले जाते हैं हालांकि, यह तय करने के लिए कि आपके लिए सबसे अच्छा तरीका कौन सा है, इस पर विचार करने के लिए दो तरीकों के बीच अन्य अंतर हैं.

    FUE or FUT में हेयर फॉलिकल्स कैसे निकाले जाते हैं

    FUE  प्रक्रिया में, न्यूनतम इनवेसिव तकनीक का इस्तिमाल किया जाता है जिसमे बाल व्यक्तिगत रूप से यानी एक एक करके निकाले जाते हैं. फिर निकाले गए बालों के रोमों को शूक्षमदर्शी द्वारा मेडिकल टीम देखती है जिसमे 4 से 5 घंटे लग सकते हैं

    FUE HAIR FOLLICLES

    FUT Hair Transplant तकनीक में आपके सर के पीछे या दाएं, बाएं से बालों की एक पूरी स्ट्रिप या पट्टी निकाल ली जाती है, और फिर उस क्षेत्र को टाँकों द्वारा सील दिया जाता है जिसमें 15 से 30 मिनट लगते हैं. फिर निकाली गयी बालों की स्ट्रिप या पट्टी को सर्जन द्वारा चेक करके उस जगह पर लगाया जाता है जंहा पर आपके सर में बाल नहीं होते हैं.

    केवल उन बालों के रोमों को देखा जाता है जिनके जीवित रहने की संभावना सबसे ज्यादा होती है, उन रोमों को ट्रांसप्लांटेशन के लिए चुना जाता है.

    रोम Hair Transplant के लिए कैसे तैयार किए जाते हैं.


    आपके सर के डोनर एरिया से निकाले गए ग्राफ्ट को उच्च स्तरीय स्टीरियो माइक्रो स्कोप के साथ काम करने वाले कुशल तकनीशियनों की एक टीम द्वारा रोमों को तैयार किया जाता है. प्रशिक्षित तकनीशियन Follicular ग्राफ्ट तैयार करते हैं और सुनिश्चित करते हैं कि वे Transplant होने तक इष्टतम स्थिति में बने रहें.

    FUE or FUT में हेयर फॉलिकल्स कैसे लगाए(Transplant) जाते हैं. 


    FUE और FUT दोनों प्रक्रियाओं में, जब कूपिक ग्राफ्ट तैयार होते हैं, तो आपके चीर फाड़ वाले डोनर एरिया (प्राप्तकर्ता क्षेत्र) में छोटे चीरे लगाए जाते हैं जो आपके प्राकृतिक बालों के विकास के पैटर्न से मेल खाते हैं.

    उनके अनुभव के आधार पर, आपका बॉस्ली चिकित्सक और मेडिकल टीम रणनीतिक रूप से, प्रत्येक कूपिक के भीतर बालों की संख्या के अनुसार, एक से एक बड़ी कलाकृतियों के साथ कूपिक ग्राफ्ट को स्थान देता है, जो कि पतले क्षेत्रों की स्वाभाविकता, घनत्व और कवरेज को अधिकतम करने के लिए है, जो विशेष रूप से प्राकृतिक हेयरलाइन पुनः निर्माण के लिए महत्वपूर्ण है.

    FUT और FUE दोनों मेथड बिलकुल सरल तरीके से की जाती हैं आपकी बॉस्ली रोगी देखभाल टीम यह सुनिश्चित करने के लिए काफी प्रयास करती है कि आप प्रक्रिया के दौरान पूरी तरह से सहज हों. जब आपका ट्रांसप्लांट होता है तो आप उस वक्त टीवी या गेम भी खेल सकते हैं, मूवी देख सकते हैं या अपने पसंदीदा गानेको सुन सकते हैं जब वे काम करते हैं.

    क्या FUE या FUT में चोट के निशान बनते हैं?


    कुछ प्रक्रियाओं के लिए टांके की आवश्यकता नहीं होती है, इन दोनों तकनीकों में ऐसा कोई निशान नहीं बनता है जो किसी को दिखे या समझ में आये. जहाँ से बाल निकाले जाते हैं वो निशान आपके सर के बालों में आसानी से छुप जाते हैं. और धीरे धीरे ये निशान समय के साथ भरते चले जाते हैं, आमतौर पर तीन से सात दिनों के भीतर. FUE प्रक्रिया उन लोगों द्वारा पसंद की जाती है जिनके कम बाल झड़े होते हैं.

    हालाँकि, FUE प्रक्रिया के लिए हमें प्राप्तकर्ता साइट यानी डोअर एरिया को शेव करने की आवश्यकता ज्यादा होती है. यदि आप एक छोटे बाल कटवाने से बचना चाहते हैं, तो FUT प्रक्रिया आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है. FUT प्रक्रिया में समूह के रूप में ग्राफ्ट को हटाने से सिर के पीछे एक बारीक निशान बन जाता है जिसे आसानी से आधे इंच या उससे अधिक समय तक पहने बालों से छुपाया जाता है.

    FUE या FUT किस मे ज्यादा दर्द (PAIN) होता है?


    आपको बताना चाहूंगा की दोनों मेथॅड में से किसी में भी दर्द का अहसास आपको नहीं होता है. जब आपका हेयर ट्रांसप्लांट किया जाता है चाहे वह एफ़यूई हो या फिर एफयूटी तो आपको पता भी नहीं चलता है कि कुछ हो रहा है या नहीं कहने का मतलब ये है कि दर्द का नामों निशान भी नहीं होता है.

    दर्द इसलिए नहीं होता है क्योंकि आपको एनएस थीसिया दिया जाता है जिससे आपके सर का हिस्सा पूरी तरह से झुन्न हो जाता है, और आपको पता भी नहीं चलता है

    तो ये थी पोस्ट जिसमे आपको FUE और FUT Hair Transplant में बड़ा अंतर (Difference) हिंदी में के बारे में बताया गया है. यदि आपको FUT VS FUE में कोई भी डाउट या शवालहो तो कमेंट करके पूछ सकते हैं आपको तुरंत जबाब दिया जाएगा.

    No comments:

    Post a Comment

    My Blog List

    हेल्थ और हेयर ट्रांसप्लांट