• Tuesday, June 2, 2020

    क्या आपको पता हैं 20 से 30 वर्ष की उम्र में बाल क्यों झड़ते हैं? कारण और उपाय

    क्या आपको पता हैं 20 से 30 वर्ष की उम्र में बाल क्यों झड़ते हैं? कारण और उपाय. नहाते वक्त किसी के बाल झड़ रहे हैं तो परेशानी होना लाजमी है. इसी लिए आज में आपको बालों का झड़ना या गिरना कैसे कम करें(how to reduce hair loss or fall in hindi), बालों का झड़ना / गिरना कैसे रोके और प्राकृतिक बाल कैसे उगाएं (how to prevent hair loss/fall and regrow hair naturally in hindi), बाल झड़ने से रोकने के तरीके के बारे में सब कुछ बताऊंगा.

    how to prevent hair lossfall and regrow hair naturally in hindi

    बालों का झड़ना या गिरना कैसे कम करें और प्राकृतिक बाल कैसे उगाएं

    सभी को केवल एक ही डर सताता है कि कहीं में गंजा न हो जाऊं. कुछ लोगों के बाल कम झड़ते है जो की नार्मल है पर कुछ लोगों के बाल सामान्य से भी ज्यादा झड़ते हैं इसी को बालों का झड़ना या हेयर फॉल कहते हैं. और कुछ ऐसे होते हैं कि कम उम्र में ही गंजे हो जाते हैं. हमारे सर के बाल 20 से 30 की उम्र में ही क्यों झड़ते हैं, इनको झड़ने से कैसे रोका जाए, इसके क्या क्या उपाय है? हम सब जानेंगे इस आर्टिकल में. जिन लोगों के बाल झड़ जाते हैं बो बेबस होकर हेयर ट्रांसप्लांट की तरफ चले जाते हैं.पर आपको ऐसा करने की जरुरत नहीं है.


    हमारे बालों के झड़ने के कई कारण होते हैं चाहे वह लड़का हो या लड़की, कुछ कारन ऐसे होते हैं जिनमे कोई बीमारी होती है, तो कुछ ऐसे होते हैं जिनमें केवल हमारा ही हाथ होता है, जैसे गलत खान पान, शेम्पू साबुन बदलना आदि. यदि आप गलत खान पान करते हैं तो आपके शरीर में वो विटामिन ही नहीं आता है जिससे बाल मजबूत होते हैं जो की बालों के झड़ने का सबसे बढ़ा कारण है. यदि आप जरुरत से ज्यादा टेंशन लेते हैं तो भी आपके बाल गिरते हैं. कुछ लोग बाल झड़ने से रोकने के लिए तरह तरह के विटामिन लेते हैं जिससे भी बाल गिरते हैं.


    ये भी जानें - 12 Tariko se Stop Hair Fall Immediately Without Treatment हिंदी में


    20 से 30 वर्ष की उम्र में बाल क्यों झड़ते हैं? कारण

    बआलों के झड़ने का कोई एक स्थायी कारण नहीं होता है, इसके कई कारण होते हैं जिनकी पूरी जानकारी नीचे दी गयी है.

    1. खान पान का ध्यान न रखना - आज कल के नए लड़के-लड़कियों में बहार का खाना पान का चलन काफी बढ़ गया है, जैसे चाइनीज फ़ूड आदि. इस तरह का खान पान करने से हमारे शरीर में वे प्रोटीन-विटामिन नहीं मिल पाते हैं जो बालों को मजबूती देते हैं, जिसके कारण बाल झड़ते हैं.
    2. अलग-अलग शेम्पू-साबुन इस्तिमाल करना - आज के ज़माने के सभी युवा बिना शेम्पू के नहीं नहाते हैं. आपको बता दूं कि इन शेम्पू में तरह तरह के केमिकल यूज होते हैं जो एक प्रमुख कारण है बालों के झड़ने का.
    3. बालों में रुसी (Dandruff) होना - यदि आपके बालों में हद से ज्यादा रुसी है, जिसके कारण सिर में खुजली चलने लगती है, तो भी आपके बाल समय से पहले झड़ने लगते हैं.
    4. डाय हाइड्रो टेस्टोस्टेरोन (DHT) के कारण - यह एक एण्ड्रोजन होता है जो शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है. ये स्त्री-पुरुष दोनों में पाया जाता है. शरीर के विकाश में योगदान देता है. लेकिन DHT परत हमारे खोपड़ी पर जम जाती है जिससे सर में खून का संचार रुक जाता है और बाल गिरने लगते हैं.
    5. टेंशन लेना - यदि आप किसी भी बात की या फिर काम काज की जरूरत से जायदा टेंशन लेते हैं तो भी आपके बाल झड़ने लगते हैं.
    6. सर में इंफेक्शन का होना - यदि आपके खोपडी में कोई इंफेक्शन है तो भी बाल बहुत तेजी से गिरते हैं. यदि आपके साथ ऐसा हो रहा हो तो आपको तुरंत त्वचा विशेषज्ञ को चेक करना चाहिए.
    7. बालों में जेल/कलर/वैक्स कराना - इसे कहते हैं बालों के साथ छेड़ छाड़ करना. यदि अपने बालों के साथ छेड़-छाड़ करते हैं कलर, वैक्स या जेल लगके तो ये भी बालों के गिरने का एक प्रमुख कारण है.
    8. आनुवंशिकता के कारण - आनुवंशिकता भी एक बहुत बड़ा कारण है बालों के झड़ने का. आनुवंशिकता यानी आपके परदादा, दादा और पिता जी के बाल झाड़ते रहे होंगे तो आपके भी बाल झड़ेंगे और आपके बच्चों के भी
    9. गर्भ (Pragnancy) के कारण - गर्भाशय के चलते भी औरतों के बाल झड़ने लगते हैं क्योंकि उस वक्त हार्मोंस में ज्यादा वदलाव होते हैं.

    बालों का झड़ना / गिरना कैसे रोके या कम करें और प्राकृतिक बाल कैसे उगाएं ?

    जिन लोगों के बाल झड़ते हैं ऐसे लोग ये जानना चाहते हैं कि बाल गिरना रोकने के उपाय क्या-क्या हैं? या फिर हेयर फॉल कैसे रोका जा सकता है?. में आज आपको सभी शवालों का जबाब दूंगा वो भी डिटेल में. ये ऐसे तरीके हैं जिनमें न तो आपको कोई डॉक्टर की जरुरत है न ही किसी दवा की. आप घर पर ही अपने झड़ते बालों का इलाज कर सकते हैं.

    Non Surgical Hair Replacement से करें गंजापन दूर सिर्फ एक घंटे में

    1. बालों को छोटा रखें - अब आप बोलेंगे की बालों को छोटा रखने से बाल झड़ना कैसे रुकेंगे, तो आपको बता दूं कि इससे बाल कम झड़ते हैं और में आपको जो बाल झड़ने से रोकने के तरीके बताउंगा उसमे भी छोटे बाल सही रहेंगे. और दूसरी बात यदि आपके लंबे बाल हैं तो झड़ने के चांस भी ज्यादा होते हैं. इसीलिए यदि बाल झड़ रहे हों तो तुरंत छोटे कराएं


    2. खान पान में सुधार लाएं - में पहले ही बोल चुका हूँ कि गलत खान पान बालों के झड़ने का सबसे बड़ा कारण है. यदि आप प्रोटीन युक्त भोजन नहीं लेते हैं तो बाल झड़ना नहीं रुकते हैं. इसीलिए ऐसा भोजन करें जिसमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन-विटामिन हों, जैसे ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियां खाएं, मांस-मछली का सेवन करें इनमें भरपूर प्रोटीन होता है, और बाहर के जंक खाने से दूर रहें जैसे, पिज्जा, बर्गर, चाउमीन, कोलड्रिंक्स आदि.


    3. दही-नींबू का घोल लगाएं - इसके लिए एक छोटा सा बर्तन लीजिये और उसमे दोनों दही-नींबू को मिक्स कर लें और सिर की त्वचा पर लगाकर मालिश करें. मालिश करने के बाद 20 से 30 मिनिट तक छोड़ दीजिये और फिर नॉर्मल शैम्पू से सिर धो लीजिये.


    आपको यकीन नहीं होगा ये घोल महंगे कंडीशनर का काम करेगा और आपके सर में जितना भी डेन्ड्रफ होगा सब निकल जाएगा और डेंड्रफ के कारण बाल झड़ते हैं, तुरंत बंद हो जायेंगे और बाल पहले से ज्यादा मजबूत हो जायेंगे.


    4. बालों में देशी तेल लगाएं - आज कल मार्किट में दुनियां भर के हेयर आयल मौजूद हैं जिनके यूज से बाल झड़ने लगते हैं. यदि बालों का झड़ना रोकना है तो हमेशा देशी तेल यानी, सरसों, नारियल या तिल का तेल लगाएं और कम से कम पांच मिनिट तक मालिश करें. ऐसा करने पर एक हफते के भीतर बाल झड़ना रुक जाएंगे और पहले से मजबूत और घने हो जाएंगे.


    5. प्याज का रस (Onion juice) लगाएं - बालों के झड़ने का कारण सर में खून का संचार न होना होता है. प्याज के रस में सबसे ज्यादा सल्फर पाया जाता है जो खून के संचार को बढ़ा देता है, जिससे बाल मजबूत हो जाते हैं, और झड़ना बंद हो जाते हैं. इतना ही नहीं यदि आपके सर में कोई इन्फेक्शन है या खुजली चलती है तो वो भी समाप्त हो जायेगी.

    onion juice for hair fall

    ये में ही अकेला नहीं कहता हूँ कि प्याज का रस बालों के लिए फायदे मंद होता है, बल्कि ये रिसर्च में भी सिद्ध हो चूका है. प्याज के रस को बालों में लगाएं और कम से कम एक घंटे तक लगा रहने दें या फिर हो सके तो रात में लगाकर सो जाएँ. इसके बाद अच्छे से धो लें. यह पूरी प्रक्रिया आपको एक हफ्ते में कम से कम तीन बार करनी है.


    6. आंवला-एलोवेरा लगाएं - बालों को नेचुरल तरीके से उगाने और झड़ने से रोकने में आंवला और एलोवेरा बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. आंवला में बिटामिन स बहुत मात्रा में पाया जाता है जो बालों को मजबूती प्रदान करता है.


    एलोवेरा में एंजाइम पाए जाते हैं जो बालों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. झड़ते बालों में पीएच की मात्रा गड़बड़ हो जाती है जिसको एलोवेरा के एल्काइन सही स्तर पर लाकर झड़ना रोक देते हैं. यदि आप रोजाना नियमित रूप से एलोवेरा जेल या रस यूज करते हैं तो खोपड़ी की सूजन, खुजली और रूसी को भी दूर कर सकते हैं, बालों को सुंदर और घना भी कर सकते हैं.


    अब आप 20 से 30 वर्ष की उम्र में बाल क्यों झड़ते हैं? कारण और उपाय समझ ही गये होंगे. यदि अभी भी कोई प्रश्न है तो कमेंट बॉक्स में जाकर पूछ सकते हैं. इन बाल झड़ने से रोकने के तरीकों में से कोई एक का नियमित रूप से पालन करें आपको जरूर फायदा मिलेगा

    No comments:

    Post a Comment

    My Blog List

    हेल्थ और हेयर ट्रांसप्लांट